हिन्दी में टाइपिंग का सरलतम तरीका

बहुत लोगों को वहम है कि हिन्दी टाइप करने के लिए टाइपिंग सीखनी पड़ती है ऐसा कुछ नहीं है। आजकल इस काम के लिए कई फोनेटिक टूल उपलब्ध हैं जिनसे आप इंग्लिश में लिखोगे और वो हिन्दी में अपने आप टाइप हो जाएगा। मैं हिन्दी का ब्लॉगर हूँ हिन्दी और इंग्लिश बराबर स्पीड से लिखता हूँ जबकि मैंने हिन्दी टाइप करना कभी नहीं सीखा। तो मुझे लगा इस बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करानी चाहिए।

हिन्दी में टाइपिंग के तीन तरीके हैं :

1. रेमिंगटन टाइपिंग: यह वाला पुराना और आउटडेटेड तरीका है। इसके लिए बंदे को पहले से टाइपराइटर पर हिन्दी टाइपिंग सीखी होनी चाहिए। इसको सिर्फ वही प्रयोग करते हैं जिन्होंने पहले से टाइपराइटर पर हिन्दी टाइपिंग सीखी हो।

2. इनस्क्रिप्ट टाइपिंग: इसका विकास भारत सरकार के राजभाषा विभाग ने किया था। यह भी एक टच टाइपिंग विधि है। इस विधि से कम्प्यूटर पर सर्वाधिक स्पीड से हिन्दी टाइप होती है। लेकिन इसके लिए भी एकाध महीना प्रैक्टिस करनी पड़ती है।

3. फोनेटिक टाइपिंग: यह हिन्दी टाइप करने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए कुछ भी सीखने की जरुरत नहीं पड़ती। आप सीधे हिन्दी में लिखना शुरु कर सकते हो। उदाहरण के लिए आपको 'राम' लिखना है तो आप टाइप करोगे 'raama'। अतः हम इंटरनेट पर अधिकतर हिन्दी प्रयोगकर्ता इसी विधि का उपयोग करते हैं। तो अब मैं इसी के बारे में बताऊंगा।

फोनेटिक हिन्दी टाइपिंग के लिए दो तरह के टूल उपलब्ध हैं: ऑनलाइन और ऑफलाइन

ऑनलाइन टूल: ऑनलाइन वालों में आप टूल की साइट पर जाकर वहाँ हिन्दी टाइप करके फिर उसे कॉपी करके जहाँ लिखना हो वहाँ पेस्ट करते हैं। इसलिए यह तरीका उपयुक्त नहीं, कॉपी पेस्ट का झंझट है। उदाहरण के लिए हिन्दिनी तथा QuillPad नामक टूल।

ऑफलाइन टूल: दूसरी ओर एक बार ऑफलाइन टूल को डाउनलोड करके उससे किसी भी विंडोज ऐप्लीकेशन जैसे वर्डपैड, IE, गूगल टॉक आदि में कहीं भी सीधे हिन्दी लिख सकते हो। इस तरह के टूल्स को फोनेटिक IME कहा जाता है।

तीन सर्वाधिक प्रचलित IME हैं: Baraha IME, HindiWriter तथा Hindi Indic IME

तीनों की अपनी अपनी खूबियाँ (Pro) तथा कमियाँ (Cons) हैं। इस बारे में विस्तार से जानने के लिए यह Review पढ़िए। HindiWriter केवल हिन्दी के लिए है। BarahaIME अधिकतर भारतीय भाषाओं में कार्य करता है। Indic IME का हिन्दी के लिए Hindi Indic IME यहाँ से डाउनलोड करें, अन्य भाषाओं के लिए यहाँ जाएं। Indic IME में रेमिंगटन तथा इनस्क्रिप्ट के कीबोर्ड भी हैं अगर आपको वो पहले से आते हैं तो इंडिक आईएमई ही प्रयोग करें।

बारहा IME इनमें सरलतम टूल है। इसे डाउनलोड तथा इंस्टाल करें। Run करने पर BarahaIME का Icon आपके Taskbar में System Tray में आ जाएगा। System Tray Icon पर राइट क्लिक करिए तथा Language > Hindi सलेक्ट करिए। अब आप हिन्दी में टाइप करने के लिए तैयार हैं। कोई भी शब्द हिन्दी में टाइप करने हेतु उसकी समांतर Spelling इंग्लिश में टाइप कीजिए, उदाहरण के लिए ’मेरा भारत महान’ लिखने के लिए टाइप कीजिए ’meraa bhaarata mahaana’. हिन्दी तथा English में Switch करने के लिए F11 या F12 कुँजी का प्रयोग करें अर्थात आप एक साथ दोनों भाषाओं में लिख सकते हो।

एकाध हफ्ते में ही आपकी अच्छी स्पीड बन जाएगी और समय के साथ बढ़ती जाएगी।

Source : Think Digit

0 Comments »

Page Navigation

IndiBlogger Rank

Hit Stats

About Me

My photo
Technology Lover & an IT Professional.

Twitter

http://www.twitterbuttons.com

MeraWindows

Delhi IT Pro

Delhi Devs

IndiBlogger

IE8

IP Address

Friends

AskVG.com
winspark unlockWindows.com techsurface.com

Copyright © 2009-2010 CyberDimensions | Theme Designed by TheBuckmaker | Re-Designed by: Vasu Jain | Home Page Image : Microsoft Windows 7 . | Theme Distributed by Mumbai Mania